Top News :भारत ने अरुणाचल सीमा पर शुरू किया \’विकास\’ तो भड़का चीन, कहा- \’तुम्हें कोई अधिकार नहीं…\’, Breaking News 1

Top News :भारत ने अरुणाचल सीमा पर शुरू किया \’विकास\’ तो भड़का चीन, कहा- \’तुम्हें कोई अधिकार नहीं…\’, Breaking News 1

Spread the love

Top News :चीन कभी नहीं सुधरेगा. वह भले ही मीठी-मीठी बातें करता हो लेकिन उसके मन में जहर के अलावा कुछ नहीं होता। एक तरफ वह भारत के साथ रिश्ते सुधारने की बात कर रहे थे.

Top News :चीन कभी नहीं सुधरेगा. वह भले ही मीठी-मीठी बातें करता हो लेकिन उसके मन में जहर के अलावा कुछ नहीं होता। एक तरफ वह भारत के साथ रिश्ते सुधारने की बात कर रहे थे. वह सीमा विवाद को सुलझाने के लिए भारत से हाथ मिलाने की बात कर रहा था लेकिन अब उसकी पोल खुल गई है.

चीन से भारत का विकास नहीं देखा जा सकता. इसी कारण यह अटका हुआ है. भारत अपनी सीमा पर विकास कार्य कर रहा है लेकिन चीन को मिर्ची लग रही है. चीन ने एक बार फिर भारत की सीमा पर अपना दावा जताया है. चीन ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि भारत को अरुणाचल प्रदेश में सीमा पर कोई भी विकास कार्य करने का कोई अधिकार नहीं है

\"Top

चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत को उस क्षेत्र में विकास कार्य करने का कोई अधिकार नहीं है, जिसे चीन दक्षिण तिब्बत कहता है। इसमें भारत के सीमावर्ती राज्य अरुणाचल प्रदेश में जलविद्युत परियोजनाओं को तेजी से बढ़ाने की भारत की योजना का उल्लेख है।

चीनी विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि दक्षिण तिब्बत चीन का क्षेत्र है, चीनी विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा, भारत को वहां विकास करने और अरुणाचल प्रदेश की स्थापना का कोई अधिकार नहीं है, जिस पर भारत अपना दावा करता है। चीनी क्षेत्र, अवैध और अमान्य है। भारत पूर्वोत्तर हिमालयी राज्य में 12 जलविद्युत स्टेशनों के निर्माण में तेजी लाने के लिए एक अरब डॉलर खर्च करने की योजना बना रहा है।

\"\"

पूरी दुनिया जानती है कि अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न अंग है, था और हमेशा रहेगा। चीन का कहना है कि यह दक्षिणी तिब्बत का हिस्सा है और इस तथ्य के बावजूद कि अरुणाचल प्रदेश भारत का हिस्सा है, उसने वहां भारतीय बुनियादी ढांचा परियोजनाओं पर आपत्ति जताई है। चीन कई बार अरुणाचल प्रदेश को लेकर जहर उगल चुका है। भारत ने साफ कहा है कि चीन की ये कोशिश बेकार है.

चीन ने अरुणाचल प्रदेश को लेकर ऐसे समय में जहर उगला है जब भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कजाकिस्तान में चीनी विदेश मंत्री वांग यी से मुलाकात की थी. चीन के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सीमा मुद्दे को सुलझाने के प्रयासों में तेजी लाने पर सहमति जताई. चीन ने वादा किया है कि वह भारत के साथ अच्छे संबंध बनाए रखेगा और सीमा विवाद को सुलझाने के लिए हर संभव प्रयास करेगा, लेकिन उसके ताजा बयान से पता चलता है कि उसके चबाने और दिखाने के दांत अलग-अलग हैं।

link 1

link 2


Spread the love

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *